एमपी में कल 18 जुलाई से शुरू होगा राजस्व महाअभियान 2.0, सीएम ने डेली मॉनिटरिंग के दिए निर्देश

Janta darbaar 24 _ Jitendra Kapse



एमपी में 18 जुलाई से शुरू होगा राजस्व महाअभियान 2.0
जनता के बाद अभियान में प्रकरणों का होगा निराकरण
पिछली बार हुआ था 30 लाख मामलों का निराकरण

Janta darbaar 24 _ मध्यप्रदेश में राजस्व महाअभियान 2.0 की  शुरुआत होने जा रही है. 18 जुलाई से इसकी शुरुआती होगी जो 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस तक चलेगा. इसी को लेकर सोमवार को सीएम मोहन यादव ने वर्चुअल माध्यम से समत्व भवन में राजस्व महाअभियान के संचालन की समीक्षा की है. सीएम ने अभियान की डेली मॉनिटरिंग के भी निर्देश दिए हैं. इस दौरान राजस्व मंत्री करण सिंह समेत कई अधिकारी भी मौजूद रहें. बता दें कि राजस्व महा-अभियान 1.0 में 30 लाख से अधिक प्रकरणों निराकरण किया गया था.

अभियान में  तेजी लाने के लिए कलेक्टरों को निर्देश
सीएम मोहन यादव ने अभियान के लिए गाइडलाइंस जारी की है. जिसके अनुसार महाअभियान में संभागायुक्त, ज़िला कलेक्टर, अपर कलेक्टर, अनुविभाग अधिकारी तहसील न्यायालयों का निरीक्षण करेंगे. राजस्व न्यायालयों (RCMS) में समय सीमा पार लम्बित नामांतरण, बँटवारा, अभिलेख सही करने के प्रकरणों निपटान किया जाएगा.

अभियान की डेली मॉनिटरिंग के निर्देश

सीएम मोहन यादव ने अभियान की रोजाना मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं. पटवारियों को अपने-अपने हलके में रहकर अभियान के तहत समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश जारी किए गए हैं. राजस्व अभियान में अभिलेख दुरस्ती को लेकर भी समय सीमा तय की जाएगी. इसके साथ ही ई केवाईसी, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जैसे अन्य सुविधाओं से संबंधित शिकायतों का भी जल्द से जल्द निपटान किया जाएगा.

किसानों की समस्याओं को जल्द निपटाएं
खसरा और नक्शा में एकरूपता नहीं होने से किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसलिए किसानों की इन समस्याओं का अभियान में निराकरण करने के सीएम ने निर्देश दिए. अभियान के दौरान स्वामित्व योजना सैचुरेट करने हेतु कार्यवाही पूरा करने का आदेश सीएम ने जारी किया है.

news portal development company in india
marketmystique
Recent Posts